The 5 Benefits Of Pineapple : अनानास खाने से मिलते है इतने फायदे, होती है बीमारियां ठीक

नमस्कार दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम अनानास के फायदे ( The Benefits Of Pineapple ) बतायेनेगे । अनानास सेहत के लिए फायदेमंद होता है जिसके सेवन से आप निरोगी और स्वस्थ रहते है । अगर आप भी अनानास के फायदे जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ।

अनानास Pineapple

The Benefits Of Pineapple

अनानास से वजन कम होता है

अगर आप मोटापे का शिकार है तो आपके लिए अनानास एक बेहतरीन फल है । अनानास में कैलोरी कम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जिसके कारण इसके सेवन से आपका वजन आसानी से कम हो सकता है । अनानास के सेवन से बॉडी मास इंडेक्स भी कम किया जा सकता है ।

अनानास से इम्युनिटी बढ़ती है

अगर आप लगातार बीमार रहते है और अपने शरीर को निरोगी बनाना चाहते है तो आपको अनानास का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि अनानास के सेवन से इम्यूनिटी पावर बढ़ती है जो शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद प्रदान करता है । अनानास में मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाते हैं । कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक अनानास का जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में बड़ी भूमिका निभाता है । अनानास एंटीबायोटिक के असर को बढ़ाने में भी मदद करता है ।

ALSO READ : यह खाना खाने से एक महीने में बनेगा सिक्स पैक

पेट की समस्याओं से राहत मिलती है

अगर आपको पेट सम्बन्धी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो अनानास आपके लिए बेहतरीन उपचार विकल्प है । अनानास में पेक्टिन नामक तत्व पाया जाता है जो प्रोबायोटिक की तरह काम करता है, जिससे पेट सम्बन्धी समस्याओं से निजात मिलती है । अनानास में उपलब्ध अल्कलाइजिंग मिनरल्स आपको कब्ज और अपच की समस्या से राहत देता हैं । Pineapple के रस में मौजूद ब्रोमैलेन हानिकारक दस्त पैदा करने वाले बैक्टीरिया से बचा सकता है ।

हड्डियों में मजबूती होती है

अनानास में कैल्शियम और फास्फोरस जैसे कई मिनरल्स भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत कर गठिया और अन्य हड्डियों की समस्या से आराम दिलाने में मदद करते हैं । अनानास के जूस में ब्रोमैलेन मौजूद होता है, जो ओस्टियोआर्थराइटिस के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद प्रदान करता है ।

डायबिटीज कम होती है

अनानास डायबिटीज के खतरे को कम कर देता है । इसके सेवन से टाइप टू डायबिटीज का खतरा भी कम होता है ।अनानास में पॉलीफेनोल्स और फाइबर की मात्रा मौजूद होती है, जो टाइप टू डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार साबित होती है ।

JOIN TELEGRAM CHANNEL FOR MORE HEALTH TIPS

Note : अनानास में विटामिन सी की पाया जाता है जिसके कारण इसे खाली पेट खाने से जी मिचलाना, उल्टी या पेट मे जलन जैसी समस्या हो सकती है इसलिए अनानास को खाली पेट नही खाना चाहिए ।

निष्कर्ष – Pineapple का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है । अनानास में पोषक तत्व पाए जाते है जो स्वस्थ जीवन जीने में मदद करते है । अनानास में मौजूद मिनरल गम्भीर बीमारियों से भी लड़ने में मदद करते है । अनानास से इम्युनिटी क्षमता बढ़ती है जिससे बीमार होने की संभावना घट जाती है ।

1 thought on “The 5 Benefits Of Pineapple : अनानास खाने से मिलते है इतने फायदे, होती है बीमारियां ठीक”

  1. Pingback: Navratri 2024 : व्रत के दौरान यह खाना, स्वादिष्ट और बनेगा भी आसान - Taza Highlights

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top