Best Places To India For Couple : कपल के लिए सर्वश्रेष्ठ जगह

नमस्कार दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम Best Places To India For Couple ( Best Romantic Places In India ) के बारे में बात करेंगे । यदि आप भी अपने प्रेमी के साथ भारत मे बेस्ट प्लेसेस में घूमना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े ।

Best Places To India For Couple In Hindi

उदयपुर

उदयपुर को “झीलों का शहर” कहा जाता है । उदयपुर भारत के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है । उदयपुर अपने शानदार महलों, झीलों और किलों के साथ, उदयपुर कपल्स के लिए एक आदर्श रोमांटिक जगह है । उदयपुर में घूमने लायक कुछ जगहों में पिछोला झील, सिटी पैलेस, जग मंदिर, फतेह सागर झील और सहेलियों की बाड़ी शामिल हैं ।

गोवा

गोवा उन कपल के लिए एक आदर्श स्थान है जो आराम करना और समुद्र तटों का आनंद लेना चाहते हैं । अपनी खूबसूरत तटरेखा, जीवंत नाइटलाइफ़ और स्वादिष्ट समुद्री भोजन के साथ, गोवा में सब कुछ उपलब्ध है । बागा, कैलंगुट, अंजुना और पालोलेम गोवा के कुछ बेहतरीन समुद्र तट हैं ।

केरल

केरल को “भगवान का अपना देश” के नाम से जाना जाता है । अपनी हरी-भरी हरियाली, बैकवाटर और समुद्र तटों के साथ, केरल भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है । केरल के कुछ दर्शनीय स्थलों में अल्लेप्पी, मुन्नार, वायनाड और कोवलम शामिल हैं ।

जयपुर

जयपुर को “पिंक सिटी” के रूप में भी जाना जाता है । जयपुर संस्कृति, इतिहास और रोमांस का एक आदर्श मिश्रण है । जयपुर अपने खूबसूरत महलों, किलों और संग्रहालयों के साथ, जयपुर इतिहास और संस्कृति से प्यार करने वाले कपल के लिए एक आदर्श स्थान है । जयपुर के कुछ दर्शनीय स्थलों में हवा महल, सिटी पैलेस, अंबर किला और जंतर मंतर शामिल हैं ।

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग को “पहाड़ियों की रानी” के नाम से जाना जाता है । दार्जिलिंग भारत में सबसे रोमांटिक स्थलों में से एक है । अपने आश्चर्यजनक चाय बागानों, बर्फ से ढके पहाड़ों और प्राकृतिक सुंदरता के साथ, दार्जिलिंग प्रकृति से प्यार करने वाले कपल के लिए एक आदर्श स्थान है । दार्जिलिंग के कुछ दर्शनीय स्थलों में टाइगर हिल, बतासिया लूप, दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे और हैप्पी वैली टी एस्टेट शामिल हैं ।

आगरा

ताजमहल का शहर आगरा, भारत के सबसे रोमांटिक स्थलों में से एक है । दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल प्यार का प्रतीक है और कपल्स के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है । आगरा के कुछ दर्शनीय स्थलों में ताजमहल, आगरा का किला और फतेहपुर सीकरी शामिल हैं ।

जोधपुर

जोधपुर को “ब्लू सिटी” के नाम से जाना जाता है । जोधपुर रोमांच और संस्कृति को पसंद करने वाले जोड़ों के लिए एक आदर्श स्थान है । अपने आश्चर्यजनक किलों, महलों और बाजारों के साथ, जोधपुर अपने आगंतुकों को एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है । जोधपुर के कुछ दर्शनीय स्थलों में मेहरानगढ़ किला, जसवंत थड़ा, उम्मेद भवन पैलेस और घंटा घर शामिल हैं ।

शिमला

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला पहाड़ों से प्यार करने वाले कपल्स के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है । अपने आश्चर्यजनक दृश्यों, औपनिवेशिक वास्तुकला और सुखद मौसम के साथ, शिमला अपने आगंतुकों को प्यार भरा अनुभव प्रदान करता है । शिमला के कुछ दर्शनीय स्थलों में माल रोड, क्राइस्ट चर्च, कुफरी और जाखू मंदिर शामिल हैं ।

अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समुद्र और रोमांच पसंद करने वाले कपल के लिए एक आदर्श स्थान है । अपने आश्चर्यजनक समुद्र तटों, प्रवाल भित्तियों और समुद्री जीवन के साथ, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह अपने आगंतुकों को एक यादगार अनुभव प्रदान करते हैं । अंडमान और निकोबार के प्रमुख दर्शनीय स्थल हैवलॉक द्वीप, राधानगर बीच, सैल्यूलर जेल, महात्मा गांधी मैरिन नेशनल पार्क और बाराटांग द्वीप आदि है ।

मुम्बई

मुम्बई को “सपनो के शहर” के नाम से जाना जाता है । मुंबई में आप एक लक्ज़री लाइफ और मॉडर्न अनुभव प्राप्त करेंगे । यदि आपकी वाइफ/प्रेमी को शॉपिंग का शौक है तो आपको मुम्बई जरूर जाना चाहिए क्योंकि यहाँ पर आप सबसे सस्ती और सबसे अच्छी शॉपिंग कर सकते है । मुम्बई में आप गेटवे ऑफ़ इंडिया, हाजी अली दरगाह, एलीफैंटा केव्स, और जुहू बीच घूम सकते है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top