Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2024 : फसल बीमा आवेदन शुरू

नमस्कार दोस्तो, आज के इस आर्टिकल में हम आपको प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना 2024 ( Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2024 in Hindi ) के बारे में बात करेंगे । प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना कब शुरू हुई, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की पात्रता, प्रधानमंत्री योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लिस्ट आदि के बारे में पूरी तरह जानकारी इस आर्टिकल में देने वाले है इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें ।

Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2024

हमारे देश के सभी किसान पूरी तरह से खेतीबाड़ी पर निर्भर है, किसानो की जिंदगी पूरी तरह से खेती पर निर्भर है । किसान अपनी जमा पूंजी लगाकर फसल उगाते है ताकि इससे उनकी आमदनी हो सके लेकिन कई बार तेज गर्मी से तो कभी अधिक बारिश के कारण किसानों की फसल खराब हो जाती है जिससे इनको काफी नुकसान हो जाता है । इस योजना द्वारा किसानों का फसल खराब होने का डर खत्म हो गया है जिससे किसान आत्मविश्वास के साथ कृषि को बढ़ावा दे रहे है । अतः इन सारी बातों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhanmantri Fasal Bima Yojana ) की शुरुआत की है, जिसके बारे में आज इस आर्टिकल में बात करेंगे ।

What Is Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2024 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है :

भारत मे वर्ष 2016-17 में केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PMFBY Yojana ) की शुरुआत की गई थी । इस योजना के द्वारा सरकार फसल खराब होने पर फसल के पैसे प्रदान करती है । फसल अनेक तरह से खराब हो सकती है । प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत प्राकृतिक आपदाओं जैसे ओलावृष्टि, तूफान, चक्रवात, टोर्नेडो, सूखा, भूसंखलन, बाढ़, अधिक गर्मी के कारण आग का लगना, बिजली कड़कने से आग लगना आदि के कारण किसानों के फसल बर्बाद होने पर किसानों को उनके फसल के नुकसान के पैसे दिये जाते है । प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024 के अंतर्गत खाने की फसलें, तिलहन फसलें, कपास, आलू, बाजरा, कपास, गेंहू और गन्ना आदि फसलें आती है ।

Document Required For Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2024 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज :

अगर आप भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024 का लाभ उठाना चाहते है और इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ अति महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है जो कि निम्न प्रकार है

  • किसान का आधार कार्ड
  • किसान का वोटर कार्ड
  • किसान का पैन कार्ड
  • किसान की फ़ोटो
  • किसान के खेत का खसरा नंबर
  • किसान का एड्रेस प्रूफ
  • किसान के खेत की नकल
  • किसान का राशन कार्ड
  • सरपंच या पटवारी से किसान खेत में बुआई होने का एक प्रमाण पत्र
  • यदि किसान किसी अन्य के खेत में खेती करता है तो किसान और खेत के मालिक के बीच करार के प्रमाणपत्र की फोटोकॉपी जिसमें खेत का खसरा नंबर लिखा होना चाहिए ।
  • किसान का बैंक खाता ।

Eligibility Of Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2024 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024 पात्रता :

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2024 ) का लाभ उस किसान को ही मिलेगा जो कि भारत का मूल निवासी है ।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ केवल किसानों को मिलेगा ।
  • भारत देश के जिन राज्यों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू है सिर्फ उसी राज्य के किसान ही इस योजना का लाभ उठा सकते है ।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान के पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए ।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ योग्य किसानों को ही मिलेगा ।

How To Apply For Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2024 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024 आवेदन कैसे करे :

यदि आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024 ( Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2024 ) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते है तो हम आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सारी जानकारी देंगे ताकि आप आसानी से रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे । आप निम्न प्रकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन कर सकते है ।
Step 1 – प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024 ( Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2024 ) पंजीकरण करने के लिए सर्वप्रथम आप इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएँ या फिर आप दिये गए https://pmfby.gov.in/ लिंक पर भी क्लिक कर सकते है ।
Step 2 – प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको यहाँ पर एकाउंट बनाना होगा ।
Step 3 – प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत एकाउंट बनाने के लिए इस वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए विकल्प Registration पर क्लिक करना होगा । इसके बाद पूछी गई सारी जानकारियों को सही से भर दें और Submit के बटन पर क्लिक कर लें । अब आपका एकाउंट यहाँ बन जायेगा ।
इस प्रकार आप आसानी से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे ।

Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2024 Claim प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024 क्लेम :

सबसे पहले किसान को फसल के नुकसान पहुंचने की जानकारी इन्सुरेंस कंपनी को देनी होगी । यह जानकारी किसान को नुकसान होने के 72 घण्टों के भीतर ही इन्सुरेंस कंपनी के टोल फ्री नम्बर पर प्रदान करनी होगी ।इन्सुरेंस कंपनी तक जानकारी पहुँचने के 72 घंटों के अंदर ही कम्पनी किसान को नुकसान निर्धारनकर्ता नियुक्त करेगी । अगले 10 दिन के अंदर किसान के फसल को जितना भी नुकसान हुआ है, उसका आकलन नुकसान निर्धारित कर्ता करेगा । यह प्रोसेस पूरा हो जाने पर 15 दिनों के अंदर ही बीमा की राशि किसान के खाते में जमा कर दी जाएगी तो इस तरह किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए क्लेम करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top