पोल्ट्री फार्म लोन योजना मुर्गी पालन के लिए सरकार दे रही है ₹900000 का लोन और 33% की सब्सिडी

तो नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है आज के इस आर्टिकल में तो दोस्तों आज किस आर्टिकल में हम बताने वाले हैं आपको एक ऐसी योजना के बारे में जिसको सुनकर आपको बहुत अच्छा लगेगा तो दोस्तों जिस योजना के बारे में बात करने वाले हैं उसे योजना का नाम है पोल्ट्री फार्म योजना जी हां दोस्तों मुर्गी पालन पर अब मिलेंगे आपको देते परसेंट सब्सिडी के साथ ₹9 लख रुपए तक का लोन तो दोस्तों अगर आप लोग भी इस योजना की पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ताकि आपको हर एक चीज के बारे में पता होने पाए और आप इसमें कैसे-कैसे उसका लाभ ले सकते हैं पूरी जानकारी आपको मिलने पे तो चलिए दोस्तों अब समझ लेते हैं कि आखिर कैसे आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

पोल्ट्री फार्म योजना 2024 क्या है

तो दोस्तों बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता कि आखिर पोल्ट्री फॉर्म क्या होता है तो उनकी जानकारी के लिए बता दें कि पोल्ट्री फार्म एक मुर्गी पालन फार्म होता है जहां पर मुर्गियों को पाला जाता है और यह पोल्ट्री फार्म एक कृषि बिजनेस भी होता है पोल्ट्री फार्मिंग एक दोस्तों कृषि बिजनेस या फिर एक कृषि व्यवसाय भी होता है जो कि अपने लाभ प्रद और काम शुरुआती इन्वेस्टमेंट के साथ किया जाने वाला होता है इसका मतलब है कि कम लागत के बाद दूध भी अधिक से ज्यादा बचत यदि आप लोग भी अपने पोल्ट्री फार्मिंग में विस्तार करने पर विचार कर रहे हैं तो सरकार दोस्तों कम से कम ब्याज दरों पर और पर्याप्त सब्सिडी के साथ ₹900000 तक का लोन दे रही है 

तो एक उदाहरण के साथ इसको समझते हैं पोल्ट्री फार्म लोन योजना में यदि आपका कुल खर्च 10 लख रुपए है तो सरकार आपको उसे लोन पर 75% तक की सब्सिडी दे सकती है इस पहल का उद्देश्य है आपके जैसे महत्वपूर्ण कांची पालिटी किसानों को इस क्षेत्र में या फिर इस फील्ड में आगे बढ़ाने और सफल होने के लिए समर्थन और प्रोत्साहन देना है।

पोल्ट्री फार्म योजना 2024 के लिए सब्सिडी और ब्याज दर

तो दोस्तों जब आप सरकारी सहायता से पोल्ट्री फार्म शुरू करते हैं तो आपको 10 पॉइंट 75% से शुरू होने वाली शुरुआती ब्याज दर से शुरुआत करनी होती है सरकार ने अलग-अलग श्रेणियां के यानी कि वर्गों के आधार पर सब्सिडी की भी व्यवस्था करी है सामान्य श्रेणी के लब्यार्थियों को 25% तक सब्सिडी मिलेगी जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के नागरिकों को 33% तक की सब्सिडी मिल सकती है। 

पोल्ट्री फार्म उसे लोन योजना 2024 के लिए आपके पास तीन से पांच साल की चूकती अवधि होती है इसका मतलब है कि आप अधिकतम 5 साल में लोन चुका सकते हैं अगर फाइनेंशियल कठिनाइयां आती है और आप समय पर चुकाने में असमर्थ होते हैं तो उसका 6 महीने या फिर अतिरिक्त समय की छूट अवधि भी प्रदान करती है जिससे कि आप बाद में भी थोड़ा बहुत लोन अपना करके चुका सकते हैं। 

पोल्ट्री फार्म लोन स्कीम में 25% से 35% तक की सब्सिडी प्रदान करती है सरकार ने इस योजना के तहत पात्रता के लिए विशिष्ट नियम और शर्ट से स्थापित करी है यदि आप पोल्ट्री किसान के रूप में इन सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो आप चूकती अवधि के विस्तार के लिए पत्र हो सकते हैं जिसे सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। 

पोल्ट्री फार्म लोन योजना के लिए लाभ और विशेषताएं क्या है 

तो दोस्तों पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए सरकार की तरफ से ₹900000 तक का लोन आपको उपलब्ध करवाया जाएगा। 

इस लोन को चुकाने की समय अगर बात करें तो 3 से 5 साल निर्धारित करी गई है मतलब कि आप लोग 3 से 5 साल के बीच में इस लोन को चुका सकते हैं। 

और अगर किसी कारण से किसी पॉलिसी पालक द्वारा लोन न चुकाने की स्थिति हो जाती है तो उसे सरकार के द्वारा 6 महीने की और मोहलत दी जाती है ताकि वह इस बीच में लोन को चुका सके।

पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए आपके पास पक्षियों के स्वास्थ्य संबंधित प्रमाण पत्र का होना बहुत जरूरी है। 

सरकार के द्वारा पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए 75% राशि आर्थिक सहायता के रूप में दी जाती है तथा 25% राशि पोल्ट्री पलक को स्वयं को करनी होती है।

पोल्ट्री फार्म योजना 2024 के लिए जरूरी दस्तावेज क्या क्या है 

आधार कार्ड 

तो दोस्तों अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड का होना जरूरी है

निवास प्रमाण पत्र 

और साथ में बताते हैं कि आपके पास निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

आय प्रमाण पत्र 

और दोस्तों आपके पास अपना आय प्रमाण पत्र का होना बेहद जरूरी है।

जाति प्रमाण पत्र 

और साथी मैं आपके पास जाति प्रमाण पत्र भी होना चाहिए

बैंक खाता संख्या 

इन सभी के साथ-साथ आपके पास एक बैंक खाता पास होनी होनी चाहिए

पोल्ट्री फार्म खोलने की अनुमति 

और दोस्तों पोल्ट्री फार्म खोलने की अनुमति पत्र भी होना चाहिए

पोल्ट्री फार्म के लिए स्थान का विवरण 

और साथ-साथ में पॉलिसी फॉर्म के लिए स्थान का विवरण भी होना चाहिए

प्रोजेक्ट रिपोर्ट 

और दोस्तों प्रोजेक्ट रिपोर्ट का होना भी बेहद जरूरी है

पक्षियों के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाला प्रमाण पत्र

दोस्तों इसके साथ-साथ इस योजना का लाभ लेने के लिए पक्षियों के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाला प्रमाण पत्र का होना बहुत जरूरी है

पॉलिट्री फार्म योजना के क्या क्या फायदे है 

तो दोस्तों सरकार ने पोल्ट्री फार्म की स्थापना को सुविधाजनक बनाने के लिए एक हड़ताल योजना शुरू करी है कि इसका योजना के तहत इच्छा पॉलिटिक्स किसान ₹9 लख रुपए तक के लोन के जरिए से फाइनेंशली सहायता प्राप्त कर सकता है। 

इस लोन को आप तीन से पांच साल तक चुका सकते हैं लोन चूकती में कठिनाइयों के मामले में सरकार 6 महीने की और आपको मोहलत देती है इस योजना के तहत 75% वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है जबकि इस 25% पोल्ट्री किस को अरेंज करना होता है।

पोल्ट्री फार्म योजना अध्यक्ष 24 के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं

पोल्ट्री फार्म योजना अध्याय 24 का लाभ उठाने के लिए आपके नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया शाखा में आपको जाना होगा। 

दीदी जान समझने के लिए नामित लोन योजना अधिकारी से मिले। 

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के समान आवेदन पत्र प्राप्त करें

और अपने पोल्ट्री फार्म के बारे में सभी जरुरी जानकारी के साथ इसे ध्यान से भर दें और जरुरी दस्तावेज अटैच कर दें और पूरा आवेदन पत्र अधिकारी को जमा कर दें।

उसके बाद अधिकारी आपके आवेदन की जांच करेंगे यदि स्वीकृत हो जाता है तो आप अपने पोल्ट्री फार्म के लिए स्टेट बैंक आफ इंडिया से ₹900000 तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं जिसका पूर्ण भुगतान 3 से 5 सालों में किया जा सकता है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top