Duplicate Pan Card : ऐसे बनाये डुप्लीकेट पैन कार्ड और करें डाउनलोड

नमस्कार दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम डुप्लीकेट पैन कार्ड कैसे बनाये ( How To Make Duplicate Pan Card ) । अगर आप भी डुप्लीकेट पैन कार्ड बनवाना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ।

Duplicate Pan Card : ऐसे बनाये डुप्लीकेट पैन कार्ड और करें डाउनलोड

Duplicate Pan Card Kaise Bnaye :

आज के समय मे हर जगह के फाइनेंसियल काम के लिए पैन कार्ड की जरूरत होती है । यदि आपका पैन कार्ड खो गया है या किसी कारणवश खराब हो गया है लेकिन आपको जरूरी काम के लिए पैन कार्ड की जरूरत है तो आज हम आपको तरीका बतायेनेगे उसके द्वारा आप आसानी से Pan Card Download कर सकेंगे ।

How To Download Duplicate Pan Card :

पैन कार्ड भारतीय आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है । पैन कार्ड बनाने के लिए आयकर विभाग ने पात्रता निर्धारित की है जिसके अनुसार आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी अनिवार्य है । यदि आपकी आयु 18 वर्ष नही है और आप पैन कार्ड बनवाना चाहते है तो आप माइनर पैन कार्ड बनवा सकते है जो कि कानूनी वैध है । पैन कार्ड के बिना आपके फाइनेंसियल काम रुक सकते है इसलिए यदि आपको पैन कार्ड की जरूरत है और आपने पैन कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है तो आप E Pan Card Download कर सकते है ।

JOIN ON TELEGRAM

How To Make Duplicate Pan Card :

यदि आपका पैन कार्ड खो गया है या किसी कारणवश खराब हो गया है तो आप निम्नलिखित तरीके से फिर से पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते है –
Step 1 – E Pan Card डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम आपको पैन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ( https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home ) पर जाना होगा ।
Step 2 – इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको Quick Link के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
Step 3 – अब आपको इस लिस्ट में से know your TAN | AO के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
Step 4 – अब आपके सामने फॉर्म खुल जायेगा जिसमे आपको पूछी गई जानकारी भरकर कंटिन्यू बटन पर क्लिकक करना होगा ।
Step 5 – अब आपके मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आएगा जिसे आपको डालकर वेरीफाई करना होगा ।
Step 6 – अब आपके सामने पैन कार्ड खुल जायेगा ।
Step 7 – इस प्रकार आप आसानी से E Pan कार्ड डाउनलोड या प्रिंट कर सकते है ।

ALSO READ : इस क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग में मिलेगी छूट

निष्कर्ष – यदि आपका पैन कार्ड गुम गया या खराब हो गया है और आप फिर से पैन कार्ड प्राप्त करना चाहते है तो आपको आयकर विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट से अग्र लिखित स्टेप को फॉलो करके पैन कार्ड डाउनलोड करना होगा और आपके फॉर्म भरने के 7 दिन बाद आपका पैन कार्ड आपको डाक के माध्यम से मिल जाएगा ।it

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top